Vishal Ramawat

Add To collaction

THE WORST ANIMAL(HUMAN)-8

मौली जब उस लड़के को मार रही थी तब वह लड़का भी खड़ा था जो कुछ देर पहले मौली से टकराया था अपने दोस्तों के साथ। उन मैसे एक लड़का बोला यार यह लड़की है कौन एक तो पहली बार देख रहे हैं इसे और यह डिन के लड़के को ही धो रही थी । वह बिना किसी डर से । दिखने में तो इतनी सी थी मारते वक्त सोच भी नहीं रही थी कहां का मार रही है लड़की में दम तो था।

तो उन्हीं में से एक लड़का बोला यह वही लड़की थी जो कुछ देर पहले आदित्य से टकराई थी तो वह लड़का वापस बोला यह तो अच्छा हुआ आदित्य ने उसे कुछ कहा नहीं वरना डिन के लड़के की जगह अपना आदित्य होता और सभी उसकी बात सुनकर हंसने लगे । आदित्य खुद भी हस रहा था आदित्य बोला उसने सही किया " यह लोग लड़की को अपने बाप की जागीर समझने लग गए थे" तो औकात दिखानी भी जरूरी थी।

यह 5 दोस्त थे जो एक ही ब्रांच के थे सभी की कॉमर्स थी एक का नाम था आदित्य जो मौली से टकराया था । दूसरे का नाम था सौरव तीसरे का राहुल चौथे का नाम था सिद्धार्थ। और पांचवे का नाम था अजय । यह पांचों दोस्त शुरू से ही एक ही स्कूल में थे और 5 की दोस्ती बहुत गहरी थी । सभी पढ़ने में अच्छे थे और अपनी दोस्ती निभाने में भी। इन लोगों में सबसे अच्छी थी कि यह लोग एक दूसरे से कोई भी बात नहीं छुपाते थे  अच्छी हो या गलत हो। एक बात और खास थी इनकी कि यह लोग कभी किसी लड़की को ना तो चढ़ते थे ना कभी गलत बोलते थे हमेशा लड़कियों से दूर ही रहते थे इसकी एक वजह और भी थी कि यह लोग लड़कियों से बात करने से डरते थे सभी ही एक जैसे थे।

राहुल हंसी मजाक करने वाला था सौरव वहीं राहुल उससे ज्यादा पर आदित्य शांत रहने वाला लड़का था उसे पढ़ना थोड़ा ज्यादा अच्छा लगता था इसलिए वह बाकी कामों से छोड़कर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देता था । सभी मिडिल क्लास फैमिली से ही थे और इनमें से किसी को भी घमंड बिल्कुल भी नहीं था एक दूसरे के साथ भाइयों के जैसे रहते थे।

आज स्कूल में जो भी हुआ उसकी वजह से मौली का सिर दर्द कर रहा था और मूड भी खराब था स्कूल से घर आई और सीधा अपने कमरे में गई आज उसने खाना नहीं खाया मूड सही नहीं था। इसलिए उसकी मम्मी ने भी उसे कुछ नहीं कहा जाकर वह सो गई जब वह उसके कमरे में गई तो मौली सो रही थी तो वह वापस आ गए । शाम को जब उसके पापा आए घर आए तब वह मौली के कमरे में आए और मौली से प्यार से पूछा कि क्या हुआ तो।

मौली ने उन्हें पूरी बात बता दी कि आज स्कूल में क्या हुआ तो वह बोले कोई बात नहीं उसने गलत किया तुमने उसे मारा बात खत्म बस  इसमें इतना सोचने की या परेशान होने की बात क्या है बात ज्यादा हुई तो मैं संभाल लूंगा मैं तुम्हें परेशान होने की जरूरत नहीं । तुम गलत नहीं हो तो डरने की जरूरत नहीं है यह बात हमेशा याद रखो। अगर तुम कभी गलत नही हो तो कभी पीछे मत होना या हर मत मानना क्योंकि खुद के लिए खुद ही खड़ा होना पड़ता है कोई और खड़ा होने नहीं आएगा।

यह बात हमेशा याद रखना आगे से कभी गलती मत करना कोई तुम्हारे साथ गलत कर रहा है तो उसका विरोध करो । मैने तुम्हे हमेशा एक ही बात सिखाई है की अगर कोई तुम्हारे साथ गलत हरकत करता है उसकी सजा दो इंतजार करोगे कोई और आएगा और तुम्हारे लिए वह बोलेगा तो तुम गलत हो फिर तुम्हारे साथ कुछ भी हो सकता है उसका जिम्मेदार खुद होगी इसलिए खुद ही बोलना पड़ता है।

चलो अब जो भी हुआ उसे भूल जाओ और सबके खाना खाओ तुमने सुबह से कुछ नहीं खाया आपकी मम्मी बता रही थी चलो साथ में खाना खाते हैं। दोनों नीचे आए तब तक उसकी मम्मी ने दोनों के लिए खाना लगाया और खुद भी खाना लेकर उनके साथ खाना खाने बैठी मौली के पापा का नाम था अजीत खुराना और मां का नाम था संध्या खुराना।

तीनों बैठकर खाना खाने लगे साथ में बातें भी कर रहे थे मौली अपने पापा को बता रही थी कि उसने कैसे-कैसे उस लड़के को मारा। सभी ने ऐसे ही बातें करते हुए खाना खाया और फिर सभी अपने-अपने कमरों में सोने के लिए चले गए। मौली के पापा किसी सोच में डूबे हुए थे तो संध्या जी उसके उनके पास आकर बोली इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है आपने आपने अपनी बेटी को इतना तो बहादुर बनाया है कि वह खुद के लिए लड़ सकती है और जरूरत पड़ने पर किसी और के लिए भी लड सकती है तो इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है।

वह समझदार है कभी कुछ गलत काम नहीं करेगी आज उसने उस लड़के को मारा है तो उसने जरूर कुछ बड़ी हरकत की होगी नहीं तो वह आसानी से गुस्सा नहीं होती है आप अपनी बेटी पर भरोसा रखें और वो कोई गलत काम नहीं करेगी।

अजीत जी बोले मुझे मेरी बेटी पर पूरा भरोसा है बस मुझे उस लड़के की फिक्र हो रही है कि अगर वह जेल से बाहर आकर उसने मौली के साथ कुछ हरकत की तो संध्या जी बोली किसकी तो मुझे भी फिक्र हो रही है। वह लड़का जरूर कुछ ना कुछ करेगा जेल से बाहर आकर बस मौली सतर्क रहें भगवान उसकी रक्षा करें कुछ देर बाद तीनों सो गए।

उधर सलोनी परेशान थी कि बात उसके घर तक ना पहुंचे। मौली पहले से ही उस के पापा मम्मी को पसंद नहीं करते हैं और बात अगर पता चल गई कि उसने स्कूल में एक और लड़के को मारा है तो बात ज्यादा हो जाएगी वह उससे से बात करने भी नहीं देंगे।

सभी बैठकर रात का खाना खा रहे थे और सलोनी को जिसका डर था वही हुआ सलोनी जब खाना खाने आई थी तब उसने अपने पापा के चेहरे पर गुस्सा देखा था। उसे लगा कि किसी और बात का होगा वह बस चुपचाप खाना खा रही थी अचानक उसके पापा बोले कैसा रहा आज का दिन क्या हुआ स्कूल में। उनकी बात सुनकर सलोनी डर गई वह खांसने लगी तो उसकी मम्मी ने उसे पानी दिया वह पानी पीकर बोली कुछ नहीं पापा दिन अच्छा रहा कुछ खास नहीं हुआ है स्कूल में रोजाना के जैसे ही था । तो उसके पापा बोले अब उस लड़की के साथ रहकर अपने बाप से भी झूठ बोलना सीख लिया तुमने सलोनी बोली ऐसी बात नहीं है पापा।

वह बोले तो कैसी बात है। आज उस लड़की ने फिर स्कूल में दंगा किया । आपको पता है मां आज उस लड़की ने स्कूल में एक लड़के को मारा वह भी बुरी तरीके से। शर्मा जी का कॉल आया था वह बता रहे थे कि खुराना की लड़की ने आज स्कूल में फिर दंगा किया वह लड़की जरूर बड़ी होकर डॉन बनेगी उसे तो गुंडागर्दी करनी है वह स्कूल पढ़ने नहीं आवारा गिरी करने जाती है।

उसको ऐसे ही उसके बाप ने उसे स्कूल में भेजा और यह लड़की भी उसके साथ रहती है मुझे तो लगता है यह भी वही हरकत करेगी बड़ी होकर शर्मा जी बोल रहे थे कि दोनों बच्चे का स्कूल चेंज करवा देते यह भी बिगड़ जाएगी।

उस लड़की को  उसके मां-बाप ने तो कुछ संस्कार दिए नहीं और हमारी बेटी को भी बदनाम करके छोड़ेगी एक दिन । खुद की तो कुछ इज्जत है नहीं अपने पापा की बात सुनकर सलोनी को गुस्सा आ गया और वह टेबल पर हाथ भटकते हुए बोली चुप हो जाइए पापा । किसी के भी करैक्टर पर उंगली उठाने से पहले सोच लीजिए वह भी आपकी बेटी की उम्र की है अगर कोई आपकी बेटी की पर अंगुली उठाएगा तो क्या आप सुन सकते हैं ।

उसकी बात सुनकर सलोनी के पापा बोले चुप हो जा वरना एक खींच कर थप्पड़ मारा तो सारी अकल ठिकाने आ जाएगी। सलोनी बोली बुरा लगा न आपको । जब कोई आपकी बेटी के बारे में कोई गलत बोलता है तो खुद को बुरा लगता है लेकिन किसी और की बेटी के बारे में गलत बोलते हैं तब मजा आता है। सुकून मिलता है यह कहां की बात हुई है।

वह भी तो किसी की बेटी है बहन है आज मौली ने उस लड़की लड़के को मारा तो मौली की गलती नहीं थी वह लड़का मौली को छेड़ रहा था उसने मौली के कपड़े खींचे और उसे गलत तरीके से चुनने की कोशिश की यहां तक कि उसे वह गालियां भी दे रहा था । अगर कोई मुझे यह मेरे साथ ऐसी हरकत करता तो बताइए आप क्या करते हैं।

सभी घरवाले सलोनी की बात सुन रहे थे जो आज अपने पापा से आंखें मिला कर बात कर रही थी उसकी दादी बोली अच्छा किया तब तो उस लड़की ने लड़के को मार कर उसने लड़की की इज्जत पर हाथ डालने की कोशिश की थी तो उसे मार खानी थी । पापा मौली गलत नहीं थी यह बात पूरा स्कूल जानता है डीन ने खुद पुलिस को बुलाकर अपने बेटे को जेल भिजवाया था।

और खुद पुलिस स्टेशन जाकर उसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाएं डीन भी जानते हैं कि गलती उनके बेटे की है मौली की कोई गलती नहीं थी और उन्होंने खुद पुलिस स्टेशन में जाकर गवाही दी है तो अब आप ही बताइए आप कह रहे हैं कि मौली की गलती है बाकि पूरा स्कूल झूठ बोल रहा है आपने शर्मा जी शर्मा जी की बात पर विश्वास कर लिया बाकी जो बोल रहे हो सब झूठ बोल रहे हैं।

उसके पापा बोले तेरी इतनी हिम्मत हो गई क्या अपने बाप के ही सामने बात कर रही हो तो सलोनी बोली पापा हिम्मत की बात नहीं है आप गलत सोच रहे थे बस मैंने आपको पूरी बात बताई शर्मा अंकल ने आपको अधूरी बात बताई थी और मैंने पूरी बात बताइए मैं आपके सामने नहीं बोल रही। मैं आपको हर्ट नही करना चाहती। अगर मैने गलत बोला तो माफ करना। उसके पापा ने पानी थाली में हाथ धोए और उठ कर चले गए। सलोनी वही बैठ कर अपना खाना खा रही थी। सभी घर वाले उसे देख रहे थे।

कहानी का अगला भाग आप लोगों को पढ़ने के लिए बहुत जल्द मिलेगा तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें क्योंकि कोई और रखने नहीं आएगा। सुने सब की और करें अपने मन की।

कमश:
।। जयसियाराम ।।
vishalramawat


   23
6 Comments

Natasha

05-Apr-2023 12:14 PM

Nice

Reply

Radhika

04-Feb-2023 07:56 PM

Nice

Reply

Sant kumar sarthi

04-Feb-2023 07:34 PM

Nice 👍🏼

Reply